हांगकांग के वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक का अवलोकन
Overview of Hong Kong's Air Quality Health Index

Posted on June 3rd 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-06-03/overview-of-hong-kongs-air-quality-health-index/hi/
Note: This the fith article of series on 'Worldwide Air Quality Scales'.

हांगकांग ईपीए ने अपने वायु गुणवत्ता सूचकांक मानक को पारंपरिक वायु प्रदूषण सूचकांक से तथाकथित वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक (एक्यूएचआई) में अद्यतन किए हुए काफी समय हो गया है, लेकिन गहराई से देखने के लिए हमें अब तक कभी कोई बदलाव नहीं मिला है। यह, जो हम इस लेख में करेंगे।

हांगकांग ईपीए ने वास्तव में यह समझाने में उत्कृष्ट काम किया है कि AQHI को कैसे परिभाषित किया जाता है, और AQHI को समझने के लिए जो जानकारी आवश्यक है वह उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध है। सबसे स्पष्ट सरलीकरण पारंपरिक 0-500 सूचकांक को एक नई सरलीकृत 0-10 + रेंज में बदलना है, जिसे पांच स्वास्थ्य जोखिम श्रेणियों में उप-विभाजित किया गया है, जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

LOW MODERATE HIGH VERY HIGH SERIOUS
1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 10+

लेकिन वास्तव में एक सीमा सरलीकरण से कहीं अधिक है: नया AQHI अतिरिक्त स्वास्थ्य जोखिम (%AR) की बहुत ही चतुर अवधारणा को भी पेश कर रहा है, जिसे मूल रूप से 2007 में, दक्षिण अफ्रीका के चार भागीदारों की एक टीम द्वारा परिभाषित किया गया था, और सबसे पहले कनाडा में उपयोग किया जाता है।


पारंपरिक AQI के विपरीत, जिसके लिए AQI को व्यक्तिगत AQI की अधिकतम सीमा के रूप में परिभाषित किया गया है, AQH समग्र संवर्धित जोखिम ( AR ) को व्यक्तिगत प्रदूषक संवर्धित जोखिम ( IAR ) के योग के रूप में परिभाषित कर रहा है। उदाहरण के लिए, विचार यह है कि यदि ओजोन (ओ 3 ) और कण पदार्थ (पीएम 2.5 ) दोनों का स्तर उच्च है, तो स्वास्थ्य के लिए जोखिम दोगुना होने की संभावना है, यदि केवल कण पदार्थ का स्तर उच्च हो। पारंपरिक AQI पैमाने के मामले में, AQI में कई प्रदूषकों की स्थिति को ध्यान में नहीं रखा जाता है, यानी AQI को केवल सभी प्रदूषकों के अधिकतम स्तर के रूप में परिभाषित किया जाता है।

AQHI Augmented Risk = IAR ( NO2 ) + IAR ( SO2) + IAR ( O3 ) + max( IAR ( PM2.5 ), IAR ( PM10 ) )

Traditional AQI = max( IAQI ( PM2.5 ), IAQI ( PM10 ), IAQI ( O3 ), IAQI ( NO2 ), IAQI ( SO2 ) )

व्यक्तिगत प्रदूषक संवर्धित जोखिम ( IAR ) हांगकांग के स्वास्थ्य आंकड़ों और वायु प्रदूषण डेटा का उपयोग करके महामारी विज्ञान के अध्ययन पर आधारित हैं। वे प्रदूषक स्तर और सापेक्ष जोखिमों के बीच सहसंबंध गुणांक को परिभाषित करके काम करते हैं, जिसे अस्पताल में प्रवेश द्वारा मापा जाता है। लेकिन क्योंकि ग्राफ़ को समझना अक्सर बहुत आसान होता है, IAR ब्रेकप्वाइंट को नीचे दिए गए ग्राफ़ पर प्लॉट किया गया है:

कुछ दिलचस्प बिंदु ध्यान देने योग्य हैं: सबसे पहले यह पीएम 10 और पीएम 2.5 के बीच महामारी संबंधी सहसंबंध का एक और सबूत है - जिसका अर्थ है कि उन देशों के लिए जहां केवल पीएम 10 उपलब्ध है, वहां एक्यूआई की तरह पीएम 2.5 में कटौती करना संभव है - जैसा कि हमने इसमें बताया है लेख

दूसरा, समतुल्य सांद्रता के लिए सबसे अधिक संवर्धित जोखिम ओजोन है। क्योंकि जिस तरह से महामारी विज्ञान का अध्ययन किया जाता है, वह लंबे समय तक जोखिम के कारण होने वाले जोखिम को दर्शाता है। दूसरे शब्दों में यदि तुलना की जाए तो इसे प्रति घंटा मानक के बजाय 8 घंटे के ओजोन मानक से किया जाना चाहिए। यह वास्तव में एक समस्या हो सकती है क्योंकि हमने हाल ही में अपने सिस्टम को प्रति घंटा इंस्टेंट कास्ट ओजोन AQI के उपयोग के लिए अपडेट किया है क्योंकि हमारा मानना है कि यह नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी निर्णय वास्तविक सांद्रता है, न कि 8 घंटे पहले की सांद्रता।

अंत में, यदि एक प्रदूषक उपलब्ध नहीं है, तो गणना संभव नहीं है। इस कारण से, AQHI 3 घंटे के रोलिंग औसत का उपयोग कर रहा है, ताकि, जब कोई प्रदूषक गायब हो, तो इसे पिछले 2 घंटों के औसत के रूप में अनुमान लगाया जा सके। इसके अलावा, यदि एक घंटे से अधिक समय से प्रदूषक डेटा गायब है, तो AQHI की सूचना नहीं दी जाती है।

oOo

तो, अब जब AQHI के पीछे की अवधारणा समझ में आ गई है, तो अंतिम चरण पारंपरिक AQI पैमाने और नए AQHI पैमाने का उपयोग करके रिपोर्ट किए गए मूल्यों की व्यावहारिक तुलना करना है, जो पिछले 15 दिनों के डेटा का उपयोग करके नीचे दिए गए उदाहरण में किया गया है। शंघाई जिंगान स्टेशन (静安监测站)।

लगातार दृश्य तुलना के लिए, हम मध्यम (3-6) स्तरों के लिए एक मध्यवर्ती रंग प्रस्तुत करते हैं, जो निम्नानुसार है:

0-3
3-4.5
4.5-6
6
7-10
10+

The visual comparison result speaks for itself, with AQHI reporting higher levels (

) than traditional AQI (
) when several pollutants are high at the same time (most of the time Ozone and PM2.5), and AQHI reporting low
when only one pollutant is high (happens when only PM2.5 is moderate
, but all other pollutants are low
). That means that no scale is better than any other one, but each scale is having their own strong points are reporting specific pollution event.

HK AQHI Standard

US AQI Standard

US Individual AQI



oOo

निष्कर्ष के रूप में, जो सबसे महत्वपूर्ण है वह यह याद रखना है कि प्रत्येक पैमाने की अपनी विशिष्टता होती है, और सबसे महत्वपूर्ण है तराजू में विविधता बनाए रखना: हम यह मानने लगे हैं कि केवल एक अद्वितीय पैमाना रखना सही नहीं हो सकता है समाधान, और अब हम एक वैश्विक समाधान पर काम कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को उस पैमाने का चयन करने की अनुमति देगा जो उनकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius