PM2.5 अक्सर PM10 से अधिक क्यों होता है? क्या PM10 अभी भी एक प्रासंगिक उपाय है?
Why is PM2.5 often higher than PM10? Is PM10 still a relevant measure?

Posted on February 2nd 2013
(re-edited on January 17th 2024)
शेयर करना: aqicn.org/faq/2013-02-02/why-is-pm25-often-higher-than-pm10/hi/

हमें इस सप्ताह सेवेरिन पी. से एक बहुत अच्छा और प्रासंगिक प्रश्न मिला, जिन्होंने पीएम2.5 सांद्रता बनाम पीएम10 सांद्रता के बारे में पूछा। सेवेरिन ने अपने मेल में जो पूछा वह था:

मुझे समझ में नहीं आता कि पीएम2.5 की सांद्रता अक्सर पीएम10 की सांद्रता से अधिक क्यों होती है।
क्या 2.5 माइक्रो से छोटे पीएम को 10 माइक्रो से छोटे पीएम में शामिल नहीं किया जाता है?
अपने जवाब के लिए धन्यवाद

सेवेरिन का प्रश्न पूरी तरह से सही है: परिभाषा के अनुसार, PM2.5, 2.5 माइक्रोमीटर से छोटे कण हैं, इसलिए वास्तव में, उन्हें 10 माइक्रोमीटर से छोटे के रूप में भी शामिल किया जाना चाहिए।

लेकिन सांद्रता के बारे में धारणा सही नहीं है: PM2.5 सांद्रता PM10 से कम हो सकती है, लेकिन फिर भी, परिवर्तित AQI मान अधिक हो सकता है। उदाहरण के लिए, PM2.5 के लिए 50 का AQI 15.5 mg/ m3 से मेल खाता है, जबकि PM10 के लिए यह 55 mg/ m3 से मेल खाता है।

इसलिए, भले ही पूर्ण PM2.5 15.5 mg/m 3 को PM10 सांद्रता में जोड़ दिया जाए, फिर भी PM10 AQI PM2.5 AQI से बहुत कम रहता है, उदाहरण के लिए, इस सप्ताह की शुरुआत में, डोंग चेंग डोंग सी (东城东)四) PM10 की सांद्रता 366 थी, जिसके परिणामस्वरूप 216 AQI थी, जबकि डोंग चेंग डोंग सी (东城东四) PM2.5 की सांद्रता 348 थी, जिसके परिणामस्वरूप 398 AQI थी।

इस बात की पुष्टि करने के लिए कि हमारी समझ सही है, हमने http://urbanemissions.info के विश्व प्रसिद्ध वायु गुणवत्ता विशेषज्ञ डॉ. सरथ गुट्टीकुंडा से संपर्क किया, जिन्होंने हमें वापस लिखा:

आप इन पर सही हैं. अंतर PM2.5 और PM10 के लिए ब्रेक पॉइंट में अंतर और प्रत्येक अंश के साथ महामारी विज्ञान के डेटा के सहसंबद्ध होने के कारण हैं।

तो, अगला प्रश्न पीएम10 की प्रासंगिकता के बारे में है, खासकर चीन में। यह पूरी तरह से सही है कि अधिकांश समय (अनुभवजन्य रूप से पुष्टि की गई), AQI में PM2.5 प्रमुख मान है। तो, क्या हमें अभी भी PM10 माप की आवश्यकता है? क्या यह अभी भी प्रासंगिक है? और जब PM10 AQI PM2.5 से अधिक होता है तो कौन सी स्थितियाँ परिलक्षित होती हैं?

हमने डॉ. सरथ गुट्टीकुंडा से दोबारा सवाल पूछा, जिन्होंने जवाब दिया:

अब नए अध्ययन इस बात का प्रमाण प्रस्तुत कर रहे हैं कि PM2.5, PM10 से अधिक हानिकारक है। भौतिक रूप से, यह समझ में आता है - कण से छोटा, अधिक संभावना है कि यह फेफड़ों में गहराई तक जाएगा और हमें नुकसान पहुंचाएगा। यह भी WHO के लिए सभी देशों पर PM2.5 के लिए मानक बनाने के लिए दबाव डालने का एक महत्वपूर्ण कारण है।

इस सवाल पर कि क्या हमें अभी भी पीएम10 माप की आवश्यकता है, जब हम पीएम2.5 माप रहे हैं - हाँ, हम अभी भी करते हैं। जबकि पीएम2.5 का अंश पीएम10 अंश में अधिक है, परिवहन और अन्य दहन स्रोतों से प्रदूषण वाले अधिकांश शहरों के लिए, अक्सर उपेक्षित गैर-दहन स्रोत धूल का पुन: निलंबन (सड़क की धूल और धूल भरी आंधियों से) है, जो बनता है मोटे अंश का भाग (PM2.5 से PM10)। अगर हम अचानक पीएम10 मापना बंद कर दें तो हम इस स्रोत की उपेक्षा कर देंगे।

अधिकांश शहर अभी भी केवल PM10 मापते हैं - चीन और भारत में। इसलिए, दूसरा कारण यह है कि हम इसे समीकरण से नहीं हटा सकते।

त्वरित और पेशेवर उत्तरों के लिए बहुत धन्यवाद, डॉ. सारथ।

(中文版请点击此处 )

एकाग्रता से AQI में रूपांतरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप AQI कैलकुलेटर के साथ-साथ इस AQI स्केल स्पष्टीकरण का संदर्भ ले सकते हैं।

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius