हमारे वायुमंडल में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2)।
Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere

Posted on January 10th 2017
शेयर करना: aqicn.org/faq/2017-01-10/nitrogen-dioxyde-no2-in-our-atmosphere/hi/
Introduction to Weather and Climate,
Univ. of Arizona (credits)

एक सामान्य प्रश्न पूछा जाता है कि नाइट्रोजन डाइऑक्साइड ( NO2 ), सल्फर डाइऑक्साइड ( SO2 ) और कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) की सांद्रता हमेशा इतनी कम क्यों होती है और क्या उन्हें मापना उपयोगी है?

इन पदार्थों की निगरानी के महत्व पर प्रकाश डालने के लिए यह लेख यह बताएगा कि ये प्रदूषक कहां से आते हैं और वे हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण को कैसे प्रभावित करते हैं।

चीजों को संक्षिप्त रखने के लिए यह लेख केवल NO2 पर केंद्रित होगा।


--

नाइट्रोजन डाइऑक्साइड ( NO2 ) क्या है?

NO 2 एक लाल भूरे रंग की गैस है जो सभी दहन इंजनों से उत्सर्जित होती है। दो मुख्य नाइट्रोजन आधारित यौगिक हैं जो दहन इंजनों से उत्सर्जित होते हैं: NO 2 और नाइट्रिक ऑक्साइड (NO)। सामूहिक रूप से इन दोनों प्रदूषकों को NOx या नाइट्रोजन के ऑक्साइड कहा जाता है।

Figure 1 Simplified cycle of NO and NO2

संक्षेप में:

  • NO2: Nitrogen Dioxyde
  • NO: Nitric Dioxyde
  • NOx: Oxides of Nitrogen = {NO2+NO}

नंबर 2 जीवन-चक्र

उत्सर्जन के बिंदु (यानी निकास पाइप) पर, NO x का अनुपात लगभग 90% NO और 10% NO 2 (1) है।

वायुमंडल में कुछ घंटों के बाद और वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों (वीओसी) की उपस्थिति में NO, NO 2 में परिवर्तित हो जाता है। यह प्रतिक्रिया कुछ सेकंड से लेकर कुछ घंटों तक हो सकती है (2)।

NO 2 हवा में अन्य पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया करके नाइट्रिक एसिड, पार्टिकुलेट मैटर और पैन (पेरोक्सीएसिल नाइट्रेट) नामक पदार्थ बनाता है।

Also with sunlight NO2 can convert back to NO and produce ozone (O3) as a side pollutant. Because of the potential of NO2 to produce these "secondary" pollutants it is important to monitor and regulate NO2.

NO 2 मुझ पर कैसे प्रभाव डालता है?

NO 2 के अल्पकालिक और दीर्घकालिक संपर्क को श्वसन समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। अस्थमा से पीड़ित लोगों, छोटे बच्चों और बड़े वयस्कों में इसके प्रभावों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है (1)।

वायुमंडल में NO 2 की उपस्थिति के कारण उत्पन्न होने वाले द्वितीयक प्रदूषकों का भी अपना प्रतिकूल प्रभाव होता है। पैन एक उत्तेजक पदार्थ है, नाइट्रिक एसिड एसिड रेन और पार्टिकुलेट मैटर का कारण बनता है और O3 श्वसन समस्याओं का कारण बनता है।

NOx कौन और क्या उत्सर्जित कर रहा है?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, दहन इंजनों से NOx उत्सर्जन होता है। लेकिन इन इंजनों में जो हो रहा है वह हवा के साथ जीवाश्म ईंधन में हाइड्रोकार्बन की उच्च तापमान प्रतिक्रिया है (जो कि 80% नाइट्रोजन है)। एनओएक्स उत्सर्जन के प्राकृतिक स्रोत भी हैं जैसे जंगल की आग, बिजली का गिरना, लेकिन वायुमंडल में एनओ 2 का विशाल बहुमत मानव गतिविधि के कारण होता है।

Figure 2 Sources of NOx emissions in the USA – 2014

ऐसे कई अलग-अलग उद्योग हैं जो NOx उत्सर्जित करते हैं। चित्र (2) 2014 में मापे गए संयुक्त राज्य अमेरिका में एनओएक्स उत्सर्जन के स्रोतों को दर्शाता है । "मोबाइल स्रोत" , यानी सड़क वाहन, नाव, हवाई जहाज, कृषि वाहन आदि, आसानी से सबसे बड़ा योगदानकर्ता हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में, सड़क वाहन NO x (1) (3) के 'मोबाइल स्रोत' का मुख्य प्रकार हैं।

उन क्षेत्रों में जहां सड़क वाहन NO कुछ अतिरिक्त रोचक नोट्स:

  • दिन के दौरान ओजोन ( O3 ) की सांद्रता बढ़ जाती है जबकि NO2 की सांद्रता कम हो जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में NO 2, NO x में परिवर्तित हो जाता है।
  • शाम 6 बजे के बाद, NO 2 की सघनता बढ़ जाती है क्योंकि NO 2 को वापस NO में बदलने के लिए सूर्य की रोशनी नहीं होती है।

Figure 3 Example of AQI in London

हालाँकि, चीन में 2013 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि औद्योगिक स्रोत NO x (4) के सबसे बड़े (कुल का 34%) उत्सर्जक हैं। यही कारण है कि एनओ 2 सांद्रता और व्यस्त समय के यातायात के साथ कोई मजबूत संबंध नहीं है।

NO2 की सांद्रता इतनी कम क्यों है?

NO 2 AQI आमतौर पर 'अच्छी' श्रेणी में होता है और हरे रंग में दिखाया जाता है। लेकिन चूंकि NO 2 अन्य प्रदूषकों में परिवर्तित हो जाता है, जिनके अपने नकारात्मक प्रभाव होते हैं, इसलिए वायुमंडल में NO 2 अभी भी हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यदि आप हमारे वायुमंडल में NO x के बारे में अधिक विस्तृत व्याख्या चाहते हैं तो नीचे दिए गए दस्तावेज़ों पर नज़र डालें।

सन्दर्भ और आगे पढ़ना

1. Office of Research and Development National Center for Environmental Assessment. Integrated science assessment for oxides of nitrogen - Health criteria. North Carolina : United States Enivronmental Protection Authority, 2016. EPA/600/R-15/068.
2. Cheremisinoff, Paul N and Young, Richard Alan. Air Pollution Control and Design Handbook. s.l. : M Dekker, 1977. pp. 672-673. Vol. 2.
3. Urban Air Quality in Europe. Boulter, P G, Borken-Kleefeld, J and Ntziachristos, L. [ed.] M Vianna. Berlin Heidelberg : Springer-Verlag, 2013, Handbook of Environmental Chemistry, Vol. 26, pp. 31-54.
4. NOx emissions in China: historical trends and future perspectives. Zhao, B, et al. 13, 2013, Atmospheric Chemistry and Physics, pp. 9869-9897.
सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius