यूएनईपी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन
UNEP Air Quality Monitoring Station

Posted on October 28th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-10-28/unep-air-quality-monitoring-station/hi/

लगभग दो महीने हो गए हैं जब यूएनईपी के हमारे सहयोगी इस विचार को बढ़ावा देने की दिशा में एक दिलचस्प कदम उठा रहे हैं कि वायु गुणवत्ता संयुक्त राष्ट्र के भीतर किसी भी अन्य व्यवसाय की तरह ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस क्षेत्र में निवेश करना शुरू किया, और किफायती वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों के लिए एक खुला पदचिह्न बनाने की उत्कृष्ट पहल की।

पिछले 31 अगस्त को, एक प्रेस विज्ञप्ति में, यूएनईपी डीईडब्ल्यूए टीम ने अपने नए प्रोजेक्ट, एक अभिनव वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन के बारे में एक रोमांचक जानकारी जारी की, जिसे उन्होंने नैरोबी विश्वविद्यालय के साथ सह-विकसित किया, और इसकी लागत प्रति यूनिट 1.5KUSD जितनी कम होगी। यह पारंपरिक BAM और TOEM से कम से कम 10 गुना सस्ता है, जो बाजार में लगभग 15K या उससे अधिक में मिल सकता है (शुद्ध खरीद मूल्य, रखरखाव और उपभोग्य सामग्रियों को छोड़कर!)। और यह देखते हुए कि यूएनईपी मॉनिटरिंग स्टेशन ओजोन, एनओएक्स और एसओएक्स जैसे बहुत अधिक प्रदूषकों को समझने में सक्षम है, जो इसे समग्र पारंपरिक समाधानों की तुलना में वास्तव में सस्ता बनाता है। इसे आगे बढ़ाने और इसे सभी के लिए एक खुला ब्लूप्रिंट समाधान बनाने के लिए UNEP DEWA को वास्तव में बहुत-बहुत धन्यवाद।

डिवाइस के बारे में अब तक हम जो जानते हैं वह यह है कि यह इस तस्वीर में कुछ वैसा ही दिखेगा:


--

जबकि हम यूएनईपी द्वारा पहले ब्लू प्रिंट के लिए आधिकारिक रिलीज की प्रतीक्षा कर रहे हैं, हम एकत्र की गई सभी सूचनाओं से थोड़ी रिवर्स इंजीनियरिंग कर रहे हैं। डिवाइस की विशिष्टता वास्तव में प्रभावशाली है:

  • Optical Particle Counter PM1, 2.5 and 10 sampling (2 seconds aquisition time)
  • SOx and NOx gas sensor from Alpha Sense.
  • Temperature and Humidity sensor
  • Global Positioning System (GPS)
  • Main controller: Beagle Bone
  • GSM enabled, each station operates as nodes in a network to allow inter-calibration (cool!).
  • Optional ozone (O3) and Volatile Organic Compounds (VOCs) sensors.
  • मॉनिटर 12V बिजली आपूर्ति का उपयोग कर रहा है - केवल यह जानकारी गायब है कि मॉनिटर मानक 12V बैटरी पैक के साथ कितने समय तक चल सकता है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे UNEP DEWA और नैरोबी विश्वविद्यालय अब सबसे अधिक अनुकूलित कर रहे हैं।

    प्रेस विज्ञप्ति और पत्रक से उपलब्ध चित्रों से, यह हमारी सबसे अच्छी समझ है कि चीजें बॉक्स के भीतर कैसे पैक की जाती हैं।

    सौभाग्य से यूएनईपी जल्द ही फ़ुटप्रिंट जारी करेगा ताकि हर कोई उस उत्कृष्ट पहल के लाभों को साझा कर सके जिसका नेतृत्व यूएनईपी डीईडब्ल्यूए टीम कर रही है।


    Several new laser-based PM1/PM2.5/PM10 Sensor

    इस बीच, यूएनईपी द्वारा शुरू किए गए आंदोलन में योगदान देने के लिए, हमने नए पार्टिकुलेट मैटर एयर क्वालिटी सेंसर के बारे में पिछले कई महीनों के दौरान जमा की गई सभी जानकारी जारी करने का निर्णय लिया है। हमारा मानना है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि अलग-अलग सेंसर आपस में टकराने पर भी अलग-अलग रीडिंग देते हैं और नागरिकों को वर्तमान वायु प्रदूषण के स्तर के बारे में सूचित करते समय यह एक बड़ा सिरदर्द हो सकता है।

    हमारे सेंसर (जो वर्तमान में बीजिंग में स्थित हैं) से सभी लाइव परीक्षण प्रयोग, विभिन्न सेंसर और प्रयोग सेटअप के बारे में स्पष्टीकरण के साथ इस लिंक से पाए जा सकते हैं: सेंसर । ध्यान दें कि यह एक चालू कार्य है: जैसे ही हमें नए सेंसर मिलेंगे, और अधिक सेंसर जोड़े जाएंगे। अपनी इच्छानुसार लाइव डेटा फ़ीड का उपयोग करें, हमारा प्राथमिक उद्देश्य वायु गुणवत्ता संवेदन के बारे में जागरूकता और सामान्य जानकारी को बढ़ाना है।


    --

    यूएनईपी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप यूएनईपी नैरोबी के डीईडब्ल्यूए (प्रारंभिक चेतावनी और मूल्यांकन प्रभाग) की कंट्री आउटरीच, प्रौद्योगिकी और नवाचार शाखा के प्रमुख सामी डिमासी से संपर्क कर सकते हैं। वेबसाइट: uneplive.unep.org

    सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius