क्यूबेक और मॉन्ट्रियल में वायु गुणवत्ता पैमाना
Air Quality Scale in Quebec and Montreal

Posted on July 16th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-07-16/air-quality-scale-in-quebec-and-montreal/hi/
Flag of Quebec.svg
The Fleurdelisé, flag of Quebec.
(attribution: wikipedia)

मॉन्ट्रियल और क्यूबेक के लिए वायु गुणवत्ता डेटा कुछ समय से उपलब्ध है, लेकिन हमें हाल ही में कनाडा के इस हिस्से में उपयोग किए जाने वाले AQI पैमाने के बारे में कुछ प्रश्न मिले हैं। उनमें से एक मैरी ए से है, जिन्होंने पूछा:

मैं जानना चाहूंगा कि आपकी वेबसाइट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक मॉन्ट्रियल की वेबसाइट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक से भिन्न क्यों है? क्या आप यूएस ईपीए एक्यूआई मानकों को पूरा करने के लिए किसी चीज़ की पुनर्गणना करते हैं? यदि हां, तो कैसे? किस डेटा से?

उदाहरण के लिए, दिनांक 14 जुलाई दोपहर 2:00 बजे, आपकी वेबसाइट पर अधिकांश सूचकांक 53 से 65 (एक सूचकांक 37 है) के बीच है और इसे वास्तविक समय AQI माना जाता है। मॉन्ट्रियल शहर की वेबसाइट पर, दिनांक 14 जुलाई दोपहर 2:00 बजे, अधिकांश सूचकांक 16 से 37 के बीच हैं और यह वास्तविक समय एक्यूआई भी है।

तो, क्या आप मुझे अंतर बता सकते हैं और आप किन मानकों का उपयोग कर रहे हैं?

ये वाकई बहुत अच्छा सवाल है. और हम इस लेख में उपयोग में आने वाले विभिन्न पैमानों, पैमानों की एक-दूसरे से तुलना कैसे की जाती है और रूपांतरण कैसे किया जा सकता है, के बारे में बताएंगे।




oOo

जैसा कि हमने अपने पिछले लेखों में बताया था, विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर प्रकाशित सभी AQI आंकड़े वर्तमान में [1] यूएस ईपीए मानक का उपयोग कर रहे हैं। न तो मॉन्ट्रियल और न ही क्यूबेक इस नियम की अपेक्षा रखते हैं, इसलिए यह पुष्टि करता है कि पृष्ठ शहर/मॉन्ट्रियल पर प्रदर्शित मान यूएस ईपीए मानक का उपयोग कर रहे हैं।

विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना रीडिंग और मॉन्ट्रियल शहर की वेबसाइट ( montreal.qc.ca ) के बीच अंतर का यही कारण है: मॉन्ट्रियल शहर EPA (पर्यावरण संरक्षण एजेंसी) अपने स्वयं के उचित AQI पैमाने का उपयोग कर रहा है, जो स्पष्ट रूप से वर्णित है वही वेबसाइट. इसे थोड़ा और अधिक "जटिल" बनाने के लिए, क्यूबेक वास्तव में मॉन्ट्रियल (टैबर्नैक!) की तुलना में एक और AQI स्केल ( इस लिंक पर निर्दिष्ट ) का उपयोग कर रहा है। और निश्चित रूप से, कनाडा वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक के लिए एक और पैमाने का उपयोग कर रहा है, जिसे AQHI कहा जाता है - लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम पहले ही एक अन्य लेख में लिख चुके हैं।


मॉन्ट्रियल और क्यूबेक AQI ब्रेकप्वाइंट का सारांश इस तालिका में सूचीबद्ध है:

Pollutant Quebec Montreal
Averaging Period Reference Value Averaging Period Reference Value
Fine Particles (PM2.5) 3 hours 35µg/m3 3 hours 35µg/m3
Ozone (O3) 1 hour 82 ppb 1 hour 160 µg/m3
Nitrogen dioxide (NO2) 1 hour 213 ppb 1 hour 400 µg/m3
Sulfur dioxide (SO2) 4 minutes mobile 213 ppb 10 minutes mobile 500 µg/m3
Carbon monoxide (CO) 1 hour 30 ppm 1 hour 35 µg/m3


oOo

मूल्यों को यूएस ईपीए मानक में परिवर्तित करने के लिए, मिलीग्राम या पीपीबी/पीपीएम (प्रति बिलियन/मिलियन कण गणना) में व्यक्त कच्ची सांद्रता की आवश्यकता होती है।

दुर्भाग्य से, न तो मॉन्ट्रियल और न ही क्यूबेक काउंटी उन कच्ची सांद्रता को प्रदान कर रहा है। इसके बजाय वे केवल वायु गुणवत्ता रीडिंग ही प्रदान कर रहे हैं जो पहले से ही उनके संबंधित AQI पैमानों में परिवर्तित हो चुकी है। लेकिन यह वास्तव में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि एकाग्रता में पुन: रूपांतरण इस सरल रैखिक सूत्र का उपयोग करके किया जा सकता है:

Raw concentration (pollutant) = Reference value (pollutant) * AQI }(pollutant) / 50

उदाहरण के लिए, यदि मॉन्ट्रियल शहर की वेबसाइट पर PM 2.5 AQI मान 18 प्रकाशित किया गया है, तो मिलीग्राम में कच्ची सांद्रता 18*35/50 = 12.6 mg/m3 है। ध्यान दें कि ओजोन, सीओ, एसओ 2 और एनओ 2 के लिए इकाई क्यूबेक और मॉन्ट्रियल के लिए अलग है (क्यूबेक - यूएस मानक के लिए पीपीबी, और मॉन्ट्रियल ईयू मानक के लिए मिलीग्राम), लेकिन यह सिर्फ एक अतिरिक्त रूपांतरण है (इस आलेख में आंशिक रूप से समझाया गया है) .

ध्यान दें कि PM 2.5 AQI 3 घंटे के औसत पर आधारित है, जबकि विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर, प्रति घंटा PM 2.5 इंस्टेंट कास्ट AQI रिपोर्टिंग का उपयोग किया जाता है। चूँकि 3 घंटे के औसत से प्रति घंटा डेटा घटाना संभव नहीं है, इसका वास्तव में मतलब है कि मॉन्ट्रियल और क्यूबेक के लिए विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर रिपोर्ट की गई पीएम 2.5 AQI वास्तव में "इंस्टेंट कास्ट" रिपोर्टिंग नहीं है।


oOo

तो, अंत में, यहां पीएम 2.5 और ओजोन के लिए 3 एक्यूआई पैमानों (यूएस ईपीए, क्यूबेक और मॉन्ट्रियल) की दृश्य तुलना है (ध्यान दें कि ओजोन के लिए, पीपीएम इकाई का उपयोग किया जाता है - इसलिए एमजी से पीपीएम में रूपांतरण मॉन्ट्रियल के लिए किया जाता है) .

ध्यान देने वाली एक दिलचस्प बात यह है कि क्यूबेक और मॉन्ट्रियल दोनों गुड (हरा) और स्वीकार्य (पीला) के बीच ब्रेकप्वाइंट के रूप में 25 के AQI मान का उपयोग कर रहे हैं, जबकि यूएस ईपीए के लिए, यह ब्रेकप्वाइंट 50 पर सेट है। तो, कुल मिलाकर , सही रूपांतरण और ब्रेकप्वाइंट को ध्यान में रखते हुए सेब से सेब की तुलना करते समय, रिपोर्ट की गई AQI सीमा यूएस ईपीए मानक और क्यूबेक / मॉन्ट्रियल मानकों के बीच बहुत समान है।

[1] अब हम एक ऐसे विकल्प पर काम कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपनी इच्छानुसार कोई भी AQI स्केल चुनने की अनुमति देगा।



--

Note: यह लेख विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता पैमानों पर एक श्रृंखला का हिस्सा है।

विशिष्ट देशों या महाद्वीप के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया उन लेखों को देखें:
थाईलैंड और मलेशिया
-
भारत
-
China
-
हांगकांग/कनाडा (वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक)
-
दक्षिण अमेरिका
-
ऑस्ट्रेलिया
-
क्यूबेक और मॉन्ट्रियल
-
सिंगापुर
-
पोलैंड
-
इंडोनेशिया
.

24 घंटे के औसत उपयोग या ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5 ) के बारे में जानकारी के लिए, कृपया उन दो लेखों को देखें: ग्राउंड ओजोन इंडेक्स - पीएम 2.5 इंस्टेंट कास्ट

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius