भारत के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक का अवलोकन
Overview of India's National Air Quality Index

Posted on May 15th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-05-15/india-national-air-quality-index/hi/

नोट: 8 जनवरी 2016 को, भारत के सभी स्टेशनों के लिए विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर उपयोग किए जाने वाले AQI पैमाने को यूएस ईपीए मानक के साथ बेहतर संरेखित करने के लिए अद्यतन किया गया है (यह नई दिल्ली में DPCC स्टेशनों पर लागू नहीं होता है जो पहले से ही इसका उपयोग कर रहे थे) मानक यूएस ईपीए मानक)।

नीचे दिए गए लेख से, आप समझ सकते हैं कि NAQI (इंडिया नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स) से यूएस EPA AQI में रूपांतरण कैसे किया जाता है।


Flag of India
(Tiranga, तिरंगा)

भारतीय केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हाल ही में, अप्रैल 2015 में, भारत के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक मानक ( NAQI ) के प्रकाशन की घोषणा की है। इस मानक पर सभी विवरण सीपीसीबी , विकिपीडिया या भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर ( iitk.ac.in ) की इस रिपोर्ट से उपलब्ध हैं।

यह वास्तव में वायु गुणवत्ता विश्व जागरूकता में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि प्रत्येक देश में वायु प्रदूषण देश के प्रदूषण प्रकार के लिए बहुत विशिष्ट है: उदाहरण के लिए धूल के कारण (अरबी प्रायद्वीप में), परिवहन के कारण (नई दिल्ली) या स्थलाकृति (चिली)।

अधिक जानकारी के लिए, आप डॉक्टर सरथ गुट्टीकुंडा के ब्लॉग http://urbanemissions.info को देख सकते हैं, विशेष रूप से नई दिल्ली के लिए यह उत्कृष्ट इन्फोग्राफिक्स

और बिना किसी आश्चर्य के, भारत का राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक मानक " एशियाई धूल " के लिए अधिक अनुकूलित है, जिसमें AQI मान महत्वपूर्ण कण पदार्थ (पीएम 10 और पीएम 2.5 ) सांद्रता के लिए अमेरिकी ईपीए मानक से कहीं अधिक है। नीचे दिए गए ग्राफ़ PM10, PM2.5 और ओजोन के लिए तुलनात्मक AQI का सारांश प्रस्तुत कर रहे हैं (प्रत्येक पैमाने के लिए AQI मान देखने के लिए बस अपने माउस को ग्राफ़ पर ले जाएँ)।

(ध्यान दें कि ओजोन स्केल को µg/ m3 से पीपीएम में परिवर्तित किया जाता है, जैसा कि इस लेख में बताया गया है)


--

नोट: ध्यान देने वाली दिलचस्प बात यह है कि पीएम 2.5 प्रदूषण (जो सामान्य रूप से चीन और एशिया की तरह भारत में सबसे खराब प्रदूषक है) के लिए, भारत के लिए 500 का एक्यूआई मान एनएक्यूआई 420 के एक्यूआई के बराबर है। यूएस ईपीए मानक - ऐसा इसलिए है क्योंकि एनएक्यूआई यूएस ईपीए की तुलना में बहुत अधिक सख्त है, और यह वास्तव में एनएक्यूआई के बारे में एक अच्छी बात है।

इसका परिणाम यह है कि क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता पोर्टल (आईआईटीके द्वारा किया गया) पर उपलब्ध कराए गए मूल्यों को अधिकतम 500 तक सीमित कर दिया गया है, विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर परिवर्तित एक्यूआई को बाद में अधिकतम 420 तक सीमित कर दिया गया है। ध्यान दें यह केवल राष्ट्रीय पोर्टल से रीडिंग के लिए लागू होता है - नई दिल्ली डीपीसीसी स्टेशनों के लिए, रीडिंग अनकैप्ड कच्चे एकाग्रता के रूप में प्रदान की जाती है।


--

Range
- AQI
United States
- NAQI
India
0..50
Good
Good
50..100
Moderate
Satisfactory
100..150
Unhealthy for Sensitive Groups
Moderate
150..200
Unhealthy
200..250
Very Unhealthy
Poor
250..300
300..350
Hazardous
Very Poor
350..400
400..450
Severe
450..500

ऐतिहासिक रूप से, दुनिया भर में वास्तविक समय की वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट करने के लिए विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर यूएस ईपीए मानक का उपयोग किया गया है। लैटिन अमेरिका के लिए AQI पैमानों को देखने के बाद, हमें एहसास हुआ कि जो चीज़ हमारी दुनिया को सुंदर बनाती है, वह इसकी विविधता है, और अब हम आश्वस्त हैं कि केवल एक अद्वितीय पैमाना होना सभी के लिए सही समाधान नहीं हो सकता है।

इस कारण से, हम अब एक नई सुविधा पर काम कर रहे हैं जो उपयोगकर्ताओं को AQI पैमाने का चयन करने की अनुमति देगा जो उनकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे दुनिया में कहां स्थित हैं, लेकिन स्वास्थ्य स्थिति पर भी निर्भर करता है: उदाहरण के लिए, लोगों के लिए अस्थमा या अन्य श्वसन समस्याओं के लिए, एक अतिरिक्त सुरक्षित AQI पैमाने की वास्तविक आवश्यकता होती है।

जबकि AQI स्केल चयन सुविधा विकसित की जा रही है, हम अभी भी यूएस EPA मानक के आधार पर वायु गुणवत्ता की जानकारी प्रस्तुत करेंगे। इसलिए यदि आप भारत की नई राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रणाली और विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर प्रकाशित मूल्यों के बीच कोई अंतर देखते हैं, तो संभवतः यही कारण है। दूसरा कारण यह है कि हम इंस्टेंट कास्ट रिपोर्टिंग के उपयोग को भी बढ़ावा दे रहे हैं - लेकिन ऐसा लगता है कि भारत की एनएक्यूआई रिपोर्टिंग प्रणाली पहले से ही इसका उपयोग कर रही है।




--

Note: यह लेख विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता पैमानों पर एक श्रृंखला का हिस्सा है।

विशिष्ट देशों या महाद्वीप के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया उन लेखों को देखें:
थाईलैंड और मलेशिया
-
भारत
-
China
-
हांगकांग/कनाडा (वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक)
-
दक्षिण अमेरिका
-
ऑस्ट्रेलिया
-
क्यूबेक और मॉन्ट्रियल
-
सिंगापुर
-
पोलैंड
-
इंडोनेशिया
.

24 घंटे के औसत उपयोग या ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5 ) के बारे में जानकारी के लिए, कृपया उन दो लेखों को देखें: ग्राउंड ओजोन इंडेक्स - पीएम 2.5 इंस्टेंट कास्ट

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius