विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता पैमानों की तुलना - भाग 1
A comparison of worldwide Air Quality Scales - Part 1

Posted on March 20th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-03-20/a-comparison-of-worldwide-air-quality-scales-part-1/hi/

World Health Organization

अक्सर हमें उपयोगकर्ताओं से विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर प्रकाशित संख्याओं के बारे में पूछताछ करने और अन्य वेबसाइटों में व्यक्त मूल्यों के साथ अंतर के बारे में पूछताछ करने के बारे में पूछताछ मिलती है। और यह वास्तव में सामान्य है, क्योंकि संख्याएं, जिन्हें वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) भी कहा जाता है, शुरुआती लोगों के लिए बहुत भ्रमित करने वाली हो सकती हैं। हमें प्राप्त अंतिम संदेश निम्नलिखित है:

हम पिछले साल से तियानजिन, चीन के लिए वायु गुणवत्ता सूचकांक की जाँच कर रहे हैं, हालाँकि हमने पाया कि डेटा में आपकी वेबसाइट और एक अन्य आधिकारिक (air.tjemc.org.cn) के बीच इतना बड़ा अंतर है जो आपके वेबसाइट पर भी बताया गया है। मैं सोच रहा हूं कि कौन अधिक सटीक डेटा प्रदान कर सकता है, क्योंकि यह आउटडोर या इनडोर के निर्णय को प्रभावित करेगा। कृपया इस मुद्दे पर मेरी मदद करें। धन्यवाद!

हम पहले भी इस मुद्दे के बारे में काफी कुछ लिखते रहे हैं, उदाहरण के लिए शंघाई, सिंगापुर पीएसआई और पीएम 2.5 एक्यूआई के लिए तुलनात्मक पीएम 2.5 डेटा और हाल ही में नाउकास्ट के बारे में।

लेकिन, क्योंकि हमें अभी भी कई प्रश्न मिल रहे हैं, इसलिए अब हम दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले AQI पैमानों के अंतर को समझाने के लिए यह लेख लिख रहे हैं।

इस लेख का पहला भाग चीन पर केंद्रित होगा, और दूसरा भाग जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, थाईलैंड, मलेशिया, यूरोप, मैक्सिको आदि में उपयोग किए जाने वाले पैमानों की तुलना का विस्तार करेगा।

.oOo.

चीन के तियानजिन में वायु गुणवत्ता सूचकांक के बारे में प्रारंभिक प्रश्न पर वापस आते हैं, नीचे दी गई दो तस्वीरें तियानजिन की ईपीए वेबसाइट air.tjemc.org.cn के स्नैपशॉट हैं। बाईं ओर की तस्वीर पीएम 2.5 सांद्रता को दर्शाती है, और दाईं ओर की तस्वीर परिवर्तित AQI को दर्शाती है।

1 hour 2 and 24-hours 3 average PM2.5 readings 1 in µg/m3 AQI values 2 and dominent pollutant 3


.oOo.

बाईं ओर की तस्वीर से शुरू करते हुए, 2 और 3 के रूप में हाइलाइट किए गए मानों को वास्तव में किसी भी AQI पैमाने में परिवर्तित नहीं किया जाता है, लेकिन केवल सादे कच्चे रीडिंग को माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर (µg / m 3 ) में व्यक्त किया जाता है। कोई सोच सकता है कि कच्चे मूल्य प्रदान करना अजीब है, लेकिन वास्तव में यह अपेक्षा से कहीं अधिक बार होता है।

दुनिया भर में कई पर्यावरण संरक्षण ब्यूरो (ईपीबी) केवल कच्चे अपरिवर्तित मूल्य प्रदान कर रहे हैं।



विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना में, केवल यूएस ईपीए पैमाने में परिवर्तित मान प्रदान किए जाते हैं। कच्चे मानों को यूएस ईपीए स्केल में परिवर्तित करने के लिए, आप बस एयरनाउ कैलकुलेटर (दाईं ओर स्नैपशॉट), या उसी कैलकुलेटर के हमारे अपने संस्करण का उपयोग कर सकते हैं:

कैलकुलेटर का उपयोग करना सरल है: उदाहरण के लिए, PM2.5 रीडिंग को परिवर्तित करने के लिए, PM 2.5 प्रदूषक 1 का चयन करें, फिर द्रव्यमान सांद्रता 2 दर्ज करें, और अंत में संबंधित AQI आंकड़ा 3 प्राप्त करने के लिए गणना पर क्लिक करें।

इसलिए, अन्य वेबसाइटों पर प्रदान किए गए वायु गुणवत्ता डेटा की जांच करते समय, हमेशा डेटा के लिए इकाई की सावधानीपूर्वक जांच करें, और यदि इसे कच्चे µg/ m3 के रूप में व्यक्त किया गया है तो इसे AQI पैमाने पर परिवर्तित करना सुनिश्चित करें। ध्यान दें कि विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर, केवल 1 घंटे की रीडिंग (और 24 घंटे के औसत पर नहीं) के आधार पर AQI प्रदान किया जाता है। यदि आप स्पष्टीकरण जानना चाहते हैं, तो नाउकास्ट के बारे में इस पोस्ट को देखें।

फिर, दाईं ओर की तस्वीर (AQI रीडिंग) के लिए, यह थोड़ा अधिक जटिल हो जाता है क्योंकि पूरी दुनिया में विभिन्न प्रकार के AQI पैमाने हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) संचित वैज्ञानिक साक्ष्यों की समीक्षा के आधार पर वायु गुणवत्ता दिशानिर्देश पेश कर रहा है।

लेकिन लगभग हर देश का अपना पैमाना होता है, और यही बात चीन के मामले में भी है, जो HJ 633-2012 नामक पैमाने का उपयोग कर रहा है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना में उपयोग किया जाने वाला पैमाना यूएस ईपीए पैमाना है। लेकिन, चूंकि ग्राफिक्स कई शब्दों से बेहतर हैं, यहां पीएम 2.5 प्रदूषक के लिए दो पैमाने दिए गए हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखना है कि 200 और उससे अधिक के AQI के लिए, दोनों पैमानों पर समान ब्रेकप्वाइंट होते हैं। इसलिए, अगली बार, जब अन्य वेबसाइटों पर प्रदान किए गए वायु गुणवत्ता डेटा की जांच करें, तो हमेशा डेटा के लिए इकाई की सावधानीपूर्वक जांच करें, और दोबारा जांचना सुनिश्चित करें कि कौन सा AQI स्केल उपयोग में है।

इस लेख के दूसरे भाग में, हम दुनिया में उपयोग किए जाने वाले अन्य पैमानों के बारे में लिखेंगे, और कुछ बहुत दिलचस्प आश्चर्य होंगे, उदाहरण के लिए उलानबटार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला AQI पैमाना और इसकी 100-250 निम्न प्रदूषण सीमा...




--

Note: यह लेख विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता पैमानों पर एक श्रृंखला का हिस्सा है।

विशिष्ट देशों या महाद्वीप के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया उन लेखों को देखें:
थाईलैंड और मलेशिया
-
भारत
-
China
-
हांगकांग/कनाडा (वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक)
-
दक्षिण अमेरिका
-
ऑस्ट्रेलिया
-
क्यूबेक और मॉन्ट्रियल
-
सिंगापुर
-
पोलैंड
-
इंडोनेशिया
.

24 घंटे के औसत उपयोग या ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5 ) के बारे में जानकारी के लिए, कृपया उन दो लेखों को देखें: ग्राउंड ओजोन इंडेक्स - पीएम 2.5 इंस्टेंट कास्ट

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius