डायलोस एयर पार्टिक्यूल कॉन्टर प्रयोग रखरखाव।
Dylos Air Particule Conter experiment maintenance.

Posted on October 21st 2013
शेयर करना: aqicn.org/faq/2013-10-21/dylos-air-particule-conter-experiment-maintenance/hi/


ध्यान दें: यह लेख 2013 में लिखा गया था। जबकि डायलोस मॉनिटर अभी भी एक अच्छा उत्पाद है, आजकल बहुत बेहतर और किफायती मॉनिटरिंग उत्पाद उपलब्ध हैं, इसलिए हम अब डायलोस उत्पाद खरीदने की अनुशंसा नहीं करते हैं।

उदाहरण के लिए, आप ईएस लैब्स से जीएआईए वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन उत्पाद श्रृंखला की जांच कर सकते हैं।



डायलोस एयर पार्टिकल काउंटर प्रयोग अभी भी चल रहा है, और पिछले 50 दिनों से चल रहा है। इसलिए, पिछले सप्ताहांत, जब बीजिंग में वायु प्रदूषण वास्तव में कम हो रहा था - तेज़ उत्तरी हवाओं के लिए धन्यवाद, हमने इस समय का उपयोग डायलोस मॉनिटर पर ही रखरखाव ब्रेक करने के अवसर के रूप में किया।

इसका कारण यह है कि, भले ही डायलोस मॉनिटर निश्चित रूप से अच्छी तरह से डिजाइन और इंजीनियर उपकरण है (हमारा मतलब यह है), यह बीजिंग के कठिन एपिसोडिक वायु प्रदूषण को झेलने के लिए शायद इतनी अच्छी तरह से कल्पना नहीं की गई है।

यह सब यह देखने के बाद शुरू हुआ कि डायलोस और बीएएम मॉनिटर के बीच सहसंबंध ग्राफ 38,000 कणों (≥0.5µ) से अधिक के स्तर के कुछ व्यवस्थित संकेत दिखाते हैं। इस प्रकार का संतृप्ति लक्षण आंतरिक वायु प्रवाह बाधा का परिणाम हो सकता है, जो "संतृप्त" वायु चैनलों के कारण हो सकता है। भारी प्रदूषण के समय में, वायु चैनल के माध्यम से बड़ी मात्रा में कणों के जाने के कारण यह घटना पूरी तरह से सामान्य है।

इसलिए, कोई आश्चर्य नहीं, डायलोस मॉनिटर खोलने के बाद, हमने पुष्टि की कि पिछले 50 दिनों के दौरान धूल के संचय से आंतरिक वायु चैनल निश्चित रूप से संतृप्त हैं:

 
-Beijing dust impact on the Dylos air particle counter internal structure-

एक बारीक ब्रश का उपयोग करके आंतरिक संरचना को साफ करने के परिणामस्वरूप, आश्चर्यजनक मात्रा में धूल निकलेगी - और यह, केवल 50 दिनों के बाहरी प्रयोग के बाद। जरा सोचिए कि आप यही सांस ले रहे हैं...


-The real Beijing dust... the one Beijiners breathe during heavy pollution day!-

दरअसल, डायलोस उपकरण पर ऐसी सफाई और रखरखाव करना कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि बहुत महंगे BAM उपकरण के लिए भी कुशल ऑपरेटरों द्वारा मासिक रखरखाव की आवश्यकता होती है।


--

प्रारंभिक पोस्ट प्रकाशित होने के 10 दिन बाद निम्नलिखित भाग जोड़ा गया है:

सफाई किए हुए अब 10 दिन हो गए हैं, और बीएएम और डायलोस के बीच संबंध के लिए स्थिति में निश्चित रूप से सुधार हुआ है। नीचे दिए गए ग्राफ़ से, जो सफाई से पहले और बाद में माप दिखाता है, संख्या (2) के साथ दर्शाया गया क्षेत्र बीएएम और डायलोस के बीच एक बहुत अच्छी समानता (सहसंबंध) दिखाता है। लेकिन, भारी प्रदूषण की स्थिति में, अभी भी लेवलिंग (माप में विचलन) के लगातार संकेत हैं, जैसा कि ज़ोन संख्या (1) और (3) से उजागर किया गया है। हालाँकि, सफाई (ज़ोन (3) ) के बाद विचलन पहले (ज़ोन (1) ) की तुलना में कम खराब लगता है। हम इस लेवलिंग घटना पर परामर्श करने के लिए डायलोस कंपनी से संपर्क कर रहे हैं, और इस पोस्ट को बाद में अपडेट करेंगे।




(Click on the picture to open the real time version)

--

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius