क्विटो में हवा और वायु प्रदूषण का पूर्वानुमान
Wind and Air Pollution Forecast in Quito

Posted on June 8th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-06-08/wind-and-air-pollution-forecast-in-quito/hi/

Guagua Pichincha volcano in Ecuador (Attribution)

बीजिंग के नागरिक लंबे समय से जानते हैं कि हवा में प्रदूषण को साफ करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका उत्तर से आने वाली तेज हवाएं हैं, जबकि इसके विपरीत, दक्षिण से आने वाली हवाएं हेबै से अधिक प्रदूषण ला सकती हैं।

क्विटो , इक्वाडोर में भी ऐसी ही समस्या है, सिवाय इसके कि प्रदूषण सक्रिय ज्वालामुखियों से आता है। सौभाग्य से, वे इतनी बार फूटते नहीं हैं, लेकिन जब वे फूटते हैं, तो बेहतर होगा कि विस्फोटक विस्फोटों से बने भारी राख के बादल के नीचे रहने से बचें (चित्र देखें)।

It is actually the Air Quality team from Quito Ambiente, with whom we have been recently cooperating, that indicidated us that the 4 volcanos with most concerns are Cotopaxi, Reventador, Guagua Pichincha and Tungurahua.

हालाँकि ज्वालामुखी क्विटो से इतने निकट नहीं हैं, गुआगुआ पिचिंचा और रेवेंटाडोर ने हाल ही में क्विटो को राख से ढक दिया है।

प्राचीन रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि पिछली बार जब कोटोपैक्सी का विस्फोट हुआ था, तो क्विटो राख के बादल से ढक गया था जो पूरे एक सप्ताह तक रहा था!


--

इस बात पर विचार करते हुए कि हवा का पूर्वानुमान जो कि क्विटो के लिए पहले से ही उपलब्ध है, और हर बार ज्वालामुखी फूटने पर क्विटो एम्बिएंट टीम को अलर्ट भेजा जाता है, स्पष्ट प्रश्न यह है कि क्या यह अनुमान लगाना संभव है कि राख के बादल किस दिशा में जाएंगे, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि , क्या क्विटो में रहने वाले 1.5 मिलियन नागरिक जोखिम में होंगे (ऐसी स्थिति में, क्विटो एम्बिएंट निवारक अलर्ट भेजेगा)।


Wind forward trajectories
(attribution: Nanjing university)

नीचे दिया गया नक्शा उपर्युक्त 4 ज्वालामुखियों के लिए 250एमबी (लगभग 10 किमी) पर हवा की दिशा और गति (मीटर/सेकेंड में) दोनों के लिए 8 दिनों का पूर्वानुमान दिखा रहा है। पवन पूर्वानुमान डेटा नवीनतम GFS 0.25° पर आधारित है। डेटा, जिसे हर 6 घंटे में अपडेट किया जाता है और इसमें 3 घंटे का अंतराल होता है। नीले रंग की क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर रेखाएँ 0.25° दिखा रही हैं; ग्रिड, इसलिए ग्रिड के बीच किसी भी बिंदु की गणना 4 कोनों के प्रक्षेप के रूप में की जाती है।

हवा का मार्ग अगले 8 घंटों (10 मिनट की सटीकता के साथ) के लिए आगे का प्रक्षेप पथ दिखा रहा है। प्रक्षेपवक्र पर प्रत्येक बिंदु की गणना स्रोत स्थान के बजाय बिंदु के स्वयं के स्थान से पवन डेटा का उपयोग करके की जाती है (जैसा कि इस आलेख के पहले संस्करण में किया गया था)। इसके अलावा, चूंकि जीएफएस केवल 3 घंटे के रिज़ॉल्यूशन के साथ उपलब्ध है, इसलिए दो 3 घंटे के बिंदु के बीच का कोई भी डेटा रैखिक रूप से प्रक्षेपित होता है।

यह निश्चित रूप से पूर्ण होने से काफी दूर है, लेकिन ज्वालामुखी विस्फोट के मामले में यह पहले से ही एक अच्छा संकेत है। हम निश्चित रूप से इस मानचित्र में प्रयुक्त पवन मॉडल का अनुकूलन जारी रखेंगे। एक स्पष्ट सुधार हवा की ऊर्ध्वाधर गति को ध्यान में रखना है (जैसा कि दाईं ओर ग्राफ के निचले हिस्से में दिखाया गया है), क्योंकि, ऊंचाई बदलते समय, हवा भी दिशा बदलती है (वर्तमान सिमुलेशन में, निरंतर ऊंचाई मान ली जाती है)।


--



All the dates below are in UTC (GMT+0)
Ash Cloud Forecast map -- loading...

Wind trajectory colors:


--



Isobaric level 100mb: ~15KM.
Isobaric level 250mb: ~10KM.
Isobaric level 550mb: ~5KM.

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius