दक्षिण एशियाई वायु गुणवत्ता पैमाने: मलेशिया और थाईलैंड
South Asian Air Quality Scales: Malaysia and Thailand

Posted on May 2nd 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-05-02/south-asian-air-quality-scales-malaysia-and-thailand/hi/
Flag of Malaysia
(Jalur Gemilang)

Flag of Thailand
ธงไตรรงค์, Thong Trairong
Note: This the second article of series on 'Worldwide Air Quality Scales'.

मलेशिया के लिए वायु गुणवत्ता लंबे समय से उपलब्ध है, लेकिन अन्य देशों के विपरीत, केवल समग्र AQI प्रदान किया जाता है। पीएम 10 , ओजोन जैसे व्यक्तिगत प्रदूषकों के लिए AQI उपलब्ध नहीं है, जो यूएस ईपीए पैमाने पर रूपांतरण को और अधिक कठिन बना देता है।

सौभाग्य से, मलेशिया में उपयोग किए जाने वाले AQI पैमाने के बारे में जानकारी, जिसे एपीआई (वायु प्रदूषक सूचकांक के लिए) के रूप में भी जाना जाता है, को ' मलेशिया में वायु प्रदूषक सूचकांक के लिए एक गाइड ' दस्तावेज़ में स्पष्ट रूप से समझाया गया है।


--

पीएम 10 के लिए, एपीआई को निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करके परिभाषित किया गया है (जहां c माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिकमीटर (माइक्रोग्राम / एम 3 ) में व्यक्त एकाग्रता है):

if (c<=50) API=c
if (c>50 and c<=350) API=50+(c-50)*.5
if (c>350 and c<=420) API=200+(c-350)*.14286
if (c>420 and c<=500) API=300+(c-420)*1.25
if (c>500) API = 400+(c-500)

बहुत अच्छी खबर यह है कि यह फॉर्मूला यूएस ईपीए फॉर्मूला के बहुत करीब है, और वास्तव में ब्रेकप्वाइंट स्तर पर और भी सख्त है। नीचे दिए गए ग्राफ़ का सेट पीएम 10 (बाएं) और ओजोन (दाएं) दोनों के लिए यूएस ईपीए स्केल और मलेशियाई एपीआई स्केल के बीच दृश्य तुलना देता है।


जहां तक थाईलैंड के पैमाने का सवाल है, aqmthai.com पर बहुत स्पष्ट व्याख्या उपलब्ध है। और फिर, मलेशिया की तरह, थाई AQI पैमाने के लिए उपयोग किए जाने वाले ब्रेकप्वाइंट अमेरिकी EPA पैमाने की तुलना में अधिक सख्त हैं, जिससे यह और भी अधिक सुरक्षित पैमाना बन जाता है।

थाईलैंड का अपना रंग कोड और AQI स्तर विवरण भी है, जिसे इस तालिका से संक्षेपित किया गया है:



US EPAThailand
rangecolorlevelrangecolorleveldescription
0 .. 50
Good0 .. 50
คุณภาพดี (high quality)ไม่มีผลกระทบต่อสุขภาพ (No health effects)
50 .. 100
Moderate50 .. 100
คุณภาพปานกลาง (medium quality)ไม่มีผลกระทบต่อสุขภาพ (No health effects)
100 .. 150
Unhealthy for Sensitive Groups100 .. 200
มีผลกระทบต่อสุขภาพ (there are health effects)ผู้ป่วยโรคระบบทางเดินหายใจ ควรหลีกเลี่ยงการออกกำลังภายนอกอาคาร
บุคคลทั่วไป โดยเฉพาะเด็กและผู้สูงอายุ ไม่ควรทำกิจกรรมภายนอกอาคารเป็นเวลานาน (Patients with respiratory depression. Avoid exercising outdoors. Visitors, especially children and the elderly. Avoid prolonged outdoor activities.)
150 .. 200
Unhealthy
200 .. 300
Very Unhealthy200 .. 300
มีผลกระทบต่อสุขภาพมาก (affects health)ผู้ป่วยโรคระบบทางเดินหายใจ ควรหลีกเลี่ยงกิจกรรมภายนอกอาคาร
บุคคลทั่วไป โดยเฉพาะเด็กและผู้สูงอายุ ควรจำกัดการออกกำลังภายนอกอาคาร (Patients with respiratory depression. Avoid outdoor activities. Visitors, especially children and the elderly. Should limit outdoor exercise)
300 .. 500
Hazardous300 .. 500
อันตราย (danger)บุคคลทั่วไป ควรหลีกเลี่ยงการออกกำลังภายนอกอาคาร
สำหรับผู้ป่วยโรคระบบทางเดินหายใจ ควรอยู่ภายในอาคาร (Visitors should avoid exercising outdoors. For patients with respiratory diseases. Should stay indoors)


अभी के लिए, विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर मलेशियाई निगरानी स्टेशनों की रिपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पैमाना मलेशिया एपीआई पर आधारित है, और, यह देखते हुए कि एपीआई पैमाना लगभग अमेरिकी ईपीए पैमाने के समान है, हम मानते हैं कि यह कोई समस्या नहीं है इस प्रकार। थाईलैंड के पैमाने के संबंध में, थाईलैंड में निगरानी स्टेशनों के लिए विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर प्रकाशित मूल्य यूएस ईपीए पैमाने पर आधारित हैं।

ध्यान दें कि दोनों देश पीएम 10 के लिए केवल 24 औसत मूल्य प्रदान कर रहे हैं, और जैसा कि इस पोस्ट में बताया गया है, औसत मूल्यों का उपयोग वर्तमान वायु प्रदूषण स्तर पर उचित प्रतिक्रिया नहीं देता है। सौभाग्य से, यह कुछ ऐसा है जो भविष्य में बदल जाएगा, और दोनों देश किसी बिंदु पर तत्काल प्रति घंटा रीडिंग प्रदान करना भी शुरू कर देंगे।


--

अंतिम और महत्वपूर्ण बात यह है कि थाईलैंड और मलेशिया के लिए कोई पीएम 2.5 डेटा नहीं है। पीएम 2.5 सेंसर के साथ निगरानी नेटवर्क को आधुनिक बनाने में काफी लागत लग सकती है और इसमें काफी समय भी लग सकता है। इसलिए, संबंधित सरकारों द्वारा आवश्यक निवेश करने की प्रतीक्षा करते समय, किफायती और कम लागत वाले सेंसर का उपयोग करके वायु गुणवत्ता माप में सुधार के लिए हमारे अभिनव प्रस्ताव का उपयोग करने पर विचार करना उचित हो सकता है, जो हमने BAQ 2014 सम्मेलन के लिए किया था।




--

Note: यह लेख विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता पैमानों पर एक श्रृंखला का हिस्सा है।

विशिष्ट देशों या महाद्वीप के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया उन लेखों को देखें:
थाईलैंड और मलेशिया
-
भारत
-
China
-
हांगकांग/कनाडा (वायु गुणवत्ता स्वास्थ्य सूचकांक)
-
दक्षिण अमेरिका
-
ऑस्ट्रेलिया
-
क्यूबेक और मॉन्ट्रियल
-
सिंगापुर
-
पोलैंड
-
इंडोनेशिया
.

24 घंटे के औसत उपयोग या ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर (पीएम 2.5 ) के बारे में जानकारी के लिए, कृपया उन दो लेखों को देखें: ग्राउंड ओजोन इंडेक्स - पीएम 2.5 इंस्टेंट कास्ट


सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius