दक्षिण एशिया वास्तविक समय वायु गुणवत्ता निगरानी परियोजना
South Asia Real-time Air Quality Monitoring Project

Posted on February 23rd 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-02-23/south-asia-real-time-air-quality-monitoring-project/hi/

हमने अभी-अभी बकरी के चंद्र नव वर्ष (2015 के लिए लकड़ी के तत्व के साथ संयुक्त) में कदम रखा है, और, विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना टीम के लिए, इसका मतलब है कि दक्षिण पूर्व में नए देशों में वायु गुणवत्ता निगरानी का विस्तार करने पर पूरी गति से काम करना है। एशिया. अर्थात्: फिलीपींस , कंबोडिया और इंडोनेशिया (और अधिक, उदाहरण के लिए म्यांमार और लाओस, बहुत जल्द ही अनुसरण करेंगे)।

As there is also a huge demand for PM2.5 monitoring for Thailand (especially Chiang Mai and Bangkok), or for more station in Vietnam (Ho Chi Minh City), the extension will also cover selected countries with existing network.

लेकिन, इस बार, पिछले देशों के विपरीत, हमें हर किसी की मदद की ज़रूरत है, और विशेष रूप से आपकी मदद की ज़रूरत है यदि आप उन देशों में से एक में रह रहे हैं। इसका कारण यह है कि, इस बार, चूंकि उन देशों की पर्यावरण संरक्षण एजेंसियों (ईपीए) से वास्तविक समय की वायु गुणवत्ता की जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है, विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना मुख्य शहरों में वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों को क्राउडसोर्स करना शुरू कर देगी। उपरोक्त देशों में से 1 .


Visible Air Pollution on the Manilla and Jakarta Skylines (attribution & attribution)

पिछले 2 वर्षों के दौरान विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर हम जो अनुसंधान और प्रयोग कर रहे हैं, उससे हमें यह समझ में आया कि अर्ध-औद्योगिक निगरानी स्टेशन कैसे विकसित किए जाएं, जो कि BAMs और TEOMs की तुलना में बहुत अधिक किफायती हों, लेकिन डेटा गुणवत्ता के समकक्ष स्तर के साथ हों। और बहुत बेहतर बिजली दक्षता, आउटडोर-प्रूफ, आसान रखरखाव और फॉर्म फैक्टर। यह शेन्ज़ेन नाउइज़्म जादू की बदौलत संभव हुआ।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भीड़ की निगरानी पर आधारित इस परियोजना के लिए, हमें सभी की मदद की ज़रूरत है, और विशेष रूप से आपकी मदद की । चाहे आप उन देशों के नागरिक हों जहां वायु गुणवत्ता डेटा अभी तक उपलब्ध नहीं है, चाहे आप ऐसे नागरिक हैं जो केवल वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, चाहे आप एक निवेशक हैं जो हमारी परियोजना को सशक्त बनाने और उसमें तेजी लाने में रुचि रखते हैं, चाहे आप एक एनजीओ से हैं और इस परियोजना पर सहयोग करना चाहते हैं या चाहे आप मीडिया से हैं और इस परियोजना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए लिंक में से एक देखें:


यदि आप किसी अन्य देश (यहां तक कि दक्षिण एशिया के बाहर) के लिए वायु गुणवत्ता डेटा की निगरानी करने में रुचि रखते हैं, या यदि आप विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना के बारे में सामान्य रूप से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए फॉर्म के माध्यम से भी पूछताछ कर सकते हैं:

The South Asian Air Quality monitoring project - inquiry form
Enter your name (eg John Doe):
Enter your email address (eg john.doe@mail.com):
Write few words about you (eg I live in Dhaka, and would like to help for a hosting monitoring station):
Confirm that you
are a human:
Then click on
this submit button:

लकड़ी की बकरी का नया साल मुबारक हो,
विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना टीम।



Note 1: The US State Department and US EPA might also be able to provide a huge support on this project. Check the article from the New York times: "US Expands Air Quality Monitoring to Include Some Embassies".
सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius