सैटेलाइट वायु गुणवत्ता निगरानी: नासा वर्ल्डव्यू का परिचय
Satellite Air Quality monitoring: Introduction to the NASA WorldView

Posted on February 15th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-02-15/satellite-air-quality-monitoring-introduction-to-the-nasa-worldview/hi/

हमें हाल ही में नासा रिमोट सेंसिंग निगरानी कार्यक्रम के साथ सहयोग शुरू करने का सौभाग्य मिला;

इसका उद्देश्य उन क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए नासा उपग्रहों पर आधारित रिमोट एयर क्वालिटी सेंसिंग का उपयोग करना है जहां सेंसर उपलब्ध नहीं हैं (उदाहरण के लिए समुद्र के ऊपर, लेकिन उन देशों के लिए भी जहां सेंसर अभी तक उपलब्ध नहीं हैं)।


पहली नज़र में, इस विशाल डेटा को संसाधित करने के लिए आवश्यक रिमोट सैटेलाइट सेंसिंग सिद्धांत और एल्गोरिदम गैर-वैज्ञानिकों के लिए थोड़ा बर्बर लगता है, उदाहरण के लिए, एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ ( उर्फ एओडी) और एरोसोल ऑप्टिकल थिकनेस जैसे डेटा सेट को संभालना पड़ता है। ( उर्फ एओटी)। लेकिन, वास्तव में, नासा ने डेटा को किसी के भी उपयोग और समझने में बहुत आसान बनाने के साथ-साथ स्वतंत्र रूप से (सार्वजनिक डोमेन में) उपलब्ध कराने में उत्कृष्ट काम किया है!

ऐसे कई विषय हैं जिन पर हम NASA ARSET कार्यक्रम के साथ हमारे सहयोग के साथ-साथ उपग्रह डेटा के उपयोग के बारे में लिखने जा रहे हैं। लेकिन शुरुआत करने के लिए, हम उनके उत्पादों में से एक को पेश करना चाहते हैं जिसे वर्ल्ड-व्यू कहा जाता है, जो उपयोग करने में बहुत आसान और सहज है, और हर किसी के लिए जानने योग्य है। विश्वदृष्टि की सबसे अच्छी विशेषता ऐतिहासिक दृश्य प्रदान करने की क्षमता है, ताकि आप पिछले कुछ वर्षों में किसी भी दिन का डेटा देख सकें (और, फिर से, निःशुल्क)।

नीचे दी गई तस्वीर 14 जनवरी की है, और आग और थर्मल विसंगतियों (लाल धब्बों के रूप में चित्रित) के साथ मोडिस एक्वा परत को दिखाती है। सिंगापुर जाने वाले लोगों के लिए, यह दृश्य आम हो सकता है क्योंकि सिंगापुर ईपीए सैटेलाइट हॉटस्पॉट निगरानी प्रदान कर रहा है, विशेष रूप से इंडोनेशिया से आने वाली आग की निगरानी के लिए।



नासा वर्ल्ड व्यू सर्वर से वही छवि उपलब्ध है:https://earthdata.nasa.gov/labs/worldview/

यह स्नैपशॉट का दूसरा सेट है जो दो दिनों के लिए थाईलैंड और कंबोडिया का तुलनात्मक दृश्य दिखाता है। एक लगभग साफ आकाश वाला (बाईं ओर), और दूसरा दृश्यमान धुंध वाला (दाईं ओर)। एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ (एओडी) ओवरले (नीचे स्नैपशॉट) का उपयोग करके, सबसे अधिक धुंधले पाए गए क्षेत्रों को लाल से पीले रंग में हाइलाइट किया जाता है। ऊपर और नीचे के स्नैपशॉट की तुलना करने पर, इसमें कोई संदेह नहीं है कि एओडी का उपयोग प्रदूषण का पता लगाने का सही तरीका है, और इससे हवा में पीएम 2.5 की मात्रा निर्धारित होती है। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम जल्द ही लिखेंगे।


Januray 16th 2015 - Clear sky over Cambodia
February 11th 2015 - Visible Haze over Cambodia

Same images with the AOD overlay (yellow: thick haze - red: medium haze - blue: light haze)

कृपया ध्यान दें कि जो धुंध जैसा दिखता है वह हमेशा पार्टिक्यूल मैटर - PM2.5 प्रदूषण नहीं होता है। धुंध धुएं, धूल और प्रदूषण का मिश्रण हो सकता है। कुछ मामलों में (यह लेख देखें) यह नमी के कारण भी हो सकता है।

oOo

उपग्रह डेटा की एक सीमा यह है कि यह केवल दैनिक आधार पर उपलब्ध होता है (जमीनी निगरानी के लिए प्रति घंटे के बजाय), और यह बादलों वाले आकाश में काम नहीं करता है (जाहिर है, उपग्रह बादलों के बावजूद नहीं देख सकता है, कम से कम एक्वा और टेरा)। लेकिन, उन सीमाओं के बावजूद, यह बहुत सारी संभावनाओं वाला एक महान उपकरण है: बिना सेंसर वाले देशों के लिए डेटा प्रदान करना, वैश्विक और विश्वव्यापी वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान के लिए एक स्रोत प्रदान करना, ...

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius