इंस्टेंट कास्ट के साथ ग्राउंड ओजोन एयर क्वालिटी इंडेक्स अपडेट
Ground Ozone Air Quality Index update with Instant Cast

Posted on May 18th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-05-18/ground-ozone-air-quality-index-update-with-instant-cast/hi/

(Attribution: Houston Clean Air Network )

ग्राउंड ओजोन वायु गुणवत्ता सूचकांक गणना को इंस्टेंट कास्ट अवधारणा का पालन करने के लिए अद्यतन किया गया है, यानी पिछले घंटों के प्रदूषण के बजाय अभी प्रदूषण की रिपोर्ट करने के लिए। इंस्टेंट कास्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया इस लेख को देखें।

ओजोन सूचकांक की गणना अब पिछले 8 घंटे के औसत के बजाय प्रति घंटा रीडिंग का उपयोग कर रही है, लेकिन अभी भी 100 से नीचे AQI के लिए वही 8 घंटे AQI ब्रेकप्वाइंट फॉर्मूला लागू कर रही है। 8 घंटे की औसत सांद्रता की गणना के लिए पिछली प्रक्रिया का उपयोग नहीं किया जाता है त्वरित रिपोर्टिंग के लिए और भी कुछ। AQI 100 से ऊपर, सामान्य 1 घंटे के ओजोन ब्रेकप्वाइंट का उपयोग किया जाता है (जबकि पहले, 100 से ऊपर AQI को 1 घंटे और 8 घंटे की रीडिंग की अधिकतम सीमा के रूप में परिभाषित किया गया था)।


दाईं ओर का ग्राफ़ उपयोग में आने वाले ब्रेकप्वाइंट का सारांश प्रस्तुत कर रहा है। हरी रेखा विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर उपयोग में आने वाले "ओजोन इंस्टेंट कास्ट" ब्रेकप्वाइंट के अनुरूप है

Index Values
Color coding
AQI Category1-hour
breakpoints
(ppm)
8-hours
breakpoints
(ppm)
8-hours breakpoints
proposed new
standard from US EPA
0 - 50
Good-0 - 600 - 50
51 - 100
Moderate-60 - 7550 - 65
101 – 150
Unhealthy
for Sensitive Groups
125 - 16575 – 9565 - 85
151 – 200
Unhealthy165 - 20595 – 11585 - 105
201 – 300
Very Unhealthy205 - 405115 – 375105 - 200
301 – 500
Hazardous405 - 505--

यूएस ईपीए ईपीए ओजोन के प्रभावों के बारे में व्यापक वैज्ञानिक साक्ष्य ( अधिक जानकारी ) के आधार पर, जमीनी स्तर के ओजोन के लिए राष्ट्रीय परिवेश वायु गुणवत्ता मानकों (एनएएक्यूएस) को मजबूत करने का प्रस्ताव कर रहा है। यह नया मानक (उपरोक्त ग्राफ़ में ग्रे रंग में प्लॉट किया गया) केवल 8 घंटे के औसत ब्रेकप्वाइंट के लिए है, और चूंकि यह अभी तक स्वीकृत नहीं है - इसका उपयोग "ओजोन इंस्टेंट कास्ट" ब्रेकप्वाइंट के लिए नहीं किया जाता है।

oOo

यह समझने में रुचि रखने वालों के लिए कि इस पैमाने की तुलना अन्य देशों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पैमाने से कैसे की जाती है, ध्यान देने वाला पहला महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि पैमाने के लिए उपयोग की जाने वाली एकाग्रता इकाई भिन्न हो सकती है: यूएस ईपीए के लिए, ओजोन सांद्रता पीपीएम में व्यक्त की जाती है। (प्रति मिलियन कण) जबकि भारत और चीन सहित कई अन्य देशों के लिए, इसे µg/m 3 में व्यक्त किया जाता है;

इसलिए, तराजू की तुलना करने के लिए पहला कदम प्राथमिक एकाग्रता इकाई का उपयोग करना है। इस मामले में, पीपीएम को प्राथमिक इकाई के रूप में रखा जाता है। µg/ m3 से रूपांतरण; यह कुछ हद तक सीधा है और इसमें कणों की संख्या को ओजोन के आणविक द्रव्यमान से हवा के घनत्व से गुणा करना शामिल है।

हवा का घनत्व परिवेश के तापमान और वायुमंडलीय दबाव पर निर्भर है, लेकिन, सरल बनाने के लिए, 25 डिग्री सेल्सियस परिवेश के तापमान और 1 वायुमंडलीय दबाव की एक सामान्य धारणा का उपयोग किया जाता है। उन शर्तों के तहत, रूपांतरण के लिए निम्नलिखित सूत्र का उपयोग किया जाता है:

Ozone Concentration (ppb) = 2.1414 x Ozone Concentration (µg/m3)

पैमानों की तुलना अब उसी पीपीएम पैमाने पर की जा सकती है, और नीचे दिए गए दो ग्राफ़ 8 घंटे और 1 घंटे के लिए संबंधित पैमाने दिखाते हैं। तो, एक बार फिर, जैसा कि पहले भी कई बार देखा गया है, अमेरिका के बाहर उपयोग किए जाने वाले पैमाने वास्तव में अमेरिका की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित हैं!



सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius