डायलोस एयर पार्टिक्यूल काउंटर प्रयोग, भाग 1।
Dylos Air Particule counter experimentation, part 1.

Posted on September 8th 2013
शेयर करना: aqicn.org/faq/2013-09-08/dylos-air-particule-counter-experimentation-part-1/hi/

हवा की गुणवत्ता को मापने का सबसे आम तरीका, जहां तक पीएम 10 और पीएम 2.5 कणों की बात है, तथाकथित बीटा एटेन्यूएशन मॉनिटर्स , उर्फ बीएएम (दाईं ओर चित्र देखें) का उपयोग करना है। वे पेशेवर उपकरण हैं, और चीन, अमेरिका और दुनिया के अधिकांश हिस्सों में वायु गुणवत्ता निगरानी के लिए उपयोग किए जाने वाले एकमात्र आधिकारिक उपकरण भी हैं। सबसे प्रसिद्ध निर्माता अमेरिका स्थित मेट-वन नामक कंपनी है।

बीएएम कार्य सिद्धांत काफी सरल है: यह पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) की एक पतली परत के माध्यम से प्रसारित बीटा कणों (इलेक्ट्रॉनों) की संख्या में कमी को मापता है। जैसे-जैसे पीएम परत की मोटाई बढ़ती है, बीटा कणों की संख्या उतनी ही कम हो सकती है।





इस प्रकार के BAM उपकरण के साथ एकमात्र समस्या यह है कि इसकी अनुमानित लागत 120K CNY (15K EUR) है। केवल चीन में, उनमें से लगभग 500 (प्रत्येक शहर के लिए लगभग 10 स्टेशन) हैं, और फिर भी, यह पर्याप्त नहीं है क्योंकि अभी भी कई शहर ऐसे हैं जहां कोई पीएम 2.5 रीडिंग नहीं है। थाईलैंड में, 21 स्वचालित (यानी प्रति घंटा रीडिंग वाले) स्टेशन हैं, लेकिन उनमें से कोई भी पीएम 2.5 डेटा प्रदान नहीं करता है। और वियतनाम में, पूरे देश के लिए केवल 3 स्टेशन हैं।

तो, विश्व की सभी सरकारों द्वारा बिल्कुल नए बीटा एटेन्यूएशन मॉनिटर्स में निवेश करने की प्रतीक्षा करते हुए, क्या ऐसा कुछ किया जा सकता है? तो उत्तर हाँ है! वास्तव में अपेक्षाकृत किफायती उपकरण हैं जिनका उपयोग पीएम 10 और पीएम 2.5 आधारित वायु गुणवत्ता को मापने के लिए किया जा सकता है। सबसे प्रसिद्ध है डायलोस एयर पार्टिक्यूल काउंटर:






यदि आप जानना चाहते हैं कि डायलोस एयर पार्टिक्यूल काउंटर कैसे काम कर रहा है, तो कृपया वुडगियर्स.सीए से मैथियास के उत्कृष्ट रिवर्स इंजीनियरिंग कार्य को देखें, या बस डायलोस की वेबसाइट ( www.dylosproducts.com/ ) से देखें। आप माप के पीछे के सिद्धांत को समझने के लिए ऑप्टिकल स्कैटरिंग पर आधारित पर्यावरणीय कण विश्लेषण के लिए एक कम लागत वाले शोध पत्र का भी उल्लेख कर सकते हैं।

ध्यान दें: यह लेख 2013 में लिखा गया था। जबकि डायलोस मॉनिटर अभी भी एक अच्छा उत्पाद है, आजकल बहुत बेहतर और किफायती मॉनिटरिंग उत्पाद उपलब्ध हैं, इसलिए हम अब डायलोस उत्पाद खरीदने की अनुशंसा नहीं करते हैं।

उदाहरण के लिए, आप ईएस लैब्स से जीएआईए वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन उत्पाद श्रृंखला की जांच कर सकते हैं।


--



इस बात को साबित करने के लिए कि ऐसे डायलोस उपकरण का उपयोग वायु गुणवत्ता को मापने के लिए एक अस्थायी समाधान के रूप में किया जा सकता है, हमने पीसी इंटरफेस के साथ डायलोस डीसी 1100 प्रो पर आधारित अपनी प्रयोगशालाओं में एक छोटा प्रयोग स्थापित किया है। डायलोस पीसी 1000 प्रो अपेक्षाकृत सस्ता है, और इसे अमेज़ॅन से $319 में खरीदा जा सकता है।

Please, note that you must get the pro, with PC interface version. The Pro is needed to be able to measure particules as small as PM2.5, as the non-pro version can only detect PM10 particules or larger. The PC interface version mandatory as it provides a Serial interface, needed for automatically extracting the data from the dylos monitor to the PC.

यदि आप चीन से, taobao या jndong (jd.com) से उपकरण खरीदते हैं, तो कृपया सावधान रहें और सही संस्करण ऑर्डर करना सुनिश्चित करें। पीसी इंटरफ़ेस के बिना डीसी 1100 में सबसे आम संस्करण। taobao पर केवल कुछ दुकानें ही यह सही संस्करण प्रदान करती हैं, और लेखन के वर्तमान समय में, jd.com भी सही संस्करण प्रदान नहीं करता है। यदि आपको चीन से उपकरण खरीदने के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो आप "डायलोस इक्विपमेंट ऑर्डर" विषय पर हमसे संपर्क कर सकते हैं, और हम ऑर्डर देने में आपकी सहायता करेंगे।


--

सर्वर पर भेजने के लिए डेटा को स्वचालित रूप से निकालने के लिए, एक रास्पबेरी पीआई ($56) और एक सीरियल टू यूएसबी केबल ($9) का उपयोग किया जाता है, जिसका कुल बीओएम $375 है। (यह सारी सामग्री आप नीचे दी गई तस्वीरों पर क्लिक करके अमेज़न से खरीद सकते हैं)



Dylos DC1100 pro
with PC interface
Serial to USB cable Raspberry PI


डायलोस पार्टिक्यूल्स काउंटर को रास्पबेरी पीआई से जोड़ने और स्वचालित रूप से डायलोस डेटा को वर्ल्ड एयर क्वालिटी इंडेक्स प्रोजेक्ट सर्वर पर अपलोड करने के लिए दस्तावेज़ और स्क्रिप्ट github: github.com पर निःशुल्क उपलब्ध हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप "डायलोस एक्सपेरिमेंट" विषय पर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

इसके अलावा, कृपया ध्यान दें कि जब आप अपने डायलोस पार्टिक्यूल काउंटर को बाहर स्थापित करते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा कि आप इसे कहां स्थित कर रहे हैं। आदर्श रूप से, यह ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां बहुत अधिक हवा न हो, क्योंकि हवा रीडिंग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है (कारण यह है कि डायलोस काउंटर हवा के प्रवाह और हवा के प्रवाह की मात्रा जानने के लिए एक साधारण पंखे का उपयोग कर रहा है सटीक रीडिंग पाने के लिए प्रति मिनट स्थिर होना चाहिए ~ यह साधारण पंखा एक कारण है कि इस प्रकार की सामग्री पेशेवर मेटवन बीएएम सेंसर की तुलना में इतनी सस्ती है)।


--

डायलोस रीडिंग की तुलना बीएएम रीडिंग से करने के लिए, हम बीजिंग चाओयांग कृषि प्रदर्शनी हॉल (朝阳农展馆) द्वारा प्रदान किए गए बीएएम डेटा का उपयोग करते हैं, क्योंकि हमारा स्टेशन सैनलिटुन सोहो क्षेत्र में स्थित है।

और यहां वास्तविक समय परिणाम है: नीले रंग की रेखा डायलोस रीडिंग (हर मिनट अपडेट की जाती है), और लाल रंग की रेखा बीएएम डेटा (हर घंटे अपडेट की गई) है। पहला ग्राफ पीएम 10 रीडिंग की तुलना करने के लिए है, जबकि दूसरा ग्राफ पीएम 2.5 की तुलना करने के लिए है। इसके अलावा, कृपया ध्यान दें कि BAM डेटा सीधे µg में प्रदान किया जाता है, यानी AQI ग्रेड में परिवर्तित नहीं किया जाता है।





(Click on the picture to open the real time version)



जैसा कि आप देख सकते हैं, डायलोस और बीएएम रीडिंग के बीच समानता काफी अधिक है, लेकिन फिर भी हमेशा पूरी तरह से तुलनीय नहीं है। इस पोस्ट के दूसरे भाग में (जिसे हम दो महीने बाद लिखेंगे, जब हम पर्याप्त डेटा एकत्र कर लेंगे), हम रीडिंग के बारे में अधिक सांख्यिकीय डेटा प्रदान करेंगे।

इसके अलावा, यदि आप अपना स्वयं का डायलोस स्टेशन स्थापित करके इस प्रयोग में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें । हम सभी स्क्रिप्ट और विस्तृत सेटअप प्रदान करेंगे, साथ ही आपको सेंसर डेटाबेस भी जोड़ेंगे, ताकि आप वास्तविक समय में अपनी रीडिंग देख सकें।


--

इस पोस्ट के अनुवर्ती के रूप में, आप डायलोस एयर पार्टिक्यूल कॉन्टर प्रयोग रखरखाव के बारे में नई पोस्ट देख सकते हैं।



oOo
सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius