वायु गुणवत्ता सूचकांक को पहचानने वाला दृश्य - हनोई पर लागू एक मामला
Visual recognising the Air Quality Index - a case applied to Hanoi

Posted on February 8th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-02-08/visual-recognising-the-air-quality-index-a-case-applied-to-hanoi/hi/

इस सप्ताह की शुरुआत में (फरवरी 2015 में), हमें हनोई के नागरिक से वायु गुणवत्ता सूचकांक के बारे में कई पूछताछ मिलीं जो हनोई पृष्ठ ( शहर/वियतनाम/हनोई ) पर प्रदर्शित किया गया था।

जांच का मुख्य कारण यह था कि विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना पर प्रदर्शित वायु गुणवत्ता सूचकांक लगभग 50 (हरा AQI) स्तर था, जबकि हनोई में बाहरी दृश्यता इस तरह थी:


संदर्भ के लिए, उसी दिन बीजिंग में वायु गुणवत्ता सूचकांक लगभग 180 के स्तर पर था, दृश्यता इस चित्र की तरह दिखती है:



उपरोक्त तस्वीर पर बीजिंग के लिए एक दिलचस्प टिप्पणी यह है कि तस्वीर के दाहिने हिस्से की दृश्यता बाएं हिस्से की तुलना में सबसे खराब है। यह वास्तव में पूरी तरह से सामान्य है, प्रदूषण हमेशा एक समान नहीं होता है, और हवा की दिशा के आधार पर, शहर के एक हिस्से में हवा की गुणवत्ता अपेक्षाकृत अच्छी हो सकती है जबकि दूसरे हिस्से में बहुत खराब हो सकती है।



oOo

हनोई और बीजिंग के लिए दृश्यता की तुलना करते समय (तुलनात्मक ज़ूम किए गए दृश्य के लिए दाईं ओर चित्र देखें), इसमें कोई संदेह नहीं है कि दोनों शहरों के लिए वायु गुणवत्ता समान स्तर पर है, और, निश्चित रूप से, यदि बीजिंग AQI लगभग 180 है, तो इसकी बहुत संभावना है कि हनोई का AQI 50 से कहीं अधिक हो।

हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि, कभी-कभी, खराब दृश्यता वायु प्रदूषण (स्मॉग) के बजाय उच्च आर्द्रता के कारण होती है। नमी और स्मॉग के बीच अंतर करने का सबसे आसान तरीका धुंध के रंग की जांच करना है। यदि यह पीला या भूरा है, तो बहुत संभव है कि यह स्मॉग के कारण हो। लेकिन अगर यह साफ सफेद है, तो सबसे अधिक संभावना है कि आप जो देख रहे हैं वह जल वाष्प (यानी आर्द्रता) है।

यदि आपको अभी भी कुछ संदेह है, तो आप अपने क्षेत्र के लिए वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान का भी उल्लेख कर सकते हैं: पूर्वानुमान हमेशा वर्तमान दिन से शुरू होता है, इसलिए आप पूर्वानुमान एनीमेशन के पहले फ्रेम से अपने शहर के लिए AQI स्तर की जांच कर सकते हैं।

oOo

जब आप रिपोर्ट की गई वायु गुणवत्ता के साथ ऐसी समस्या देखते हैं - तो कृपया हमें एक ईमेल भेजें और हम समस्या को ठीक करने के लिए डेटा की जांच, सत्यापन और संबंधित स्थानीय ईपीए से संपर्क करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

हनोई के साथ समस्या वास्तव में मॉनिटरिंग स्टेशन द्वारा बहुत कम मान उत्सर्जित करने की समस्या थी। एक बार जब समस्या अच्छी तरह से पहचान ली गई और स्वीकार कर ली गई, तो स्थानीय हनोई ईपीए (पर्यावरण संरक्षण एजेंसी) को समस्या को ठीक करने और मॉनिटरिंग स्टेशन को फिर से सामान्य रूप से काम करने में कोई समय नहीं लगा। प्रयास और त्वरित कार्रवाई के लिए हनोई ईपीए को एक बार फिर बहुत धन्यवाद।

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius