नासा - वायु गुणवत्ता अनुप्रयोगों के लिए पृथ्वी अवलोकन और उपकरण
NASA - Earth Observations and Tools for Air Quality Applications

Posted on April 26th 2015
शेयर करना: aqicn.org/faq/2015-04-26/nasa-earth-observations-and-tools-for-air-quality-applications/hi/

हमें नासा एप्लाइड रिमोट सेंसिंग ट्रेनिंग ( एआरएसईटी ) टीम से डॉ. पवन गुप्ता द्वारा पृथ्वी अवलोकन और वायु गुणवत्ता अनुप्रयोगों के लिए उपकरण वेबिनार में हमारे विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना के बारे में एक प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किए जाने का सम्मान मिला:

arset.gsfc.nasa.gov/airquality/webinars/observations-tools-south-east-asia

जो लोग प्रशिक्षण में शामिल नहीं हो सके और हमारी प्रस्तुति प्राप्त करना चाहते हैं, वे इसे इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं: waqi-arset-v1.2.pdf (पूरी वेबिनार सामग्री arset-aq वेबसाइट से भी उपलब्ध है)।


--

वेबिनार सत्र के दौरान, डॉ. पवन गुप्ता ने धूल भरी आंधी प्रस्तुत की जो 2 अप्रैल 2015 को शुरू हुई और कुछ ही दिनों में अरबी प्रायद्वीप से भारत की ओर बढ़ गई।

MODIS इमेजरी के आधार पर नीचे दिया गया एनीमेशन इस धूल भरी आंधी को दिखा रहा है।

चूँकि शुष्क/रेगिस्तानी क्षेत्रों में एरोसोल ऑप्टिकल डेप्थ का उपयोग अभी भी अनुसंधान का एक सक्रिय क्षेत्र है (सतह परावर्तन समस्या के कारण, इस लेख या उस लेख से अधिक पढ़ें), दुर्भाग्य से धूल को उजागर करने के लिए डस्ट स्कोर ओवरले का उपयोग करना संभव नहीं है अरब प्रायद्वीप पर क्षेत्र.

इसलिए, इसके बजाय, हम धूल क्षेत्र को अस्थायी रूप से उजागर करने के लिए एक नई प्रसंस्करण अवधारणा का उपयोग कर रहे हैं (एनीमेशन में नीले रंग में हाइलाइट किया गया है, और केवल भूमि पर)।

सभी FAQ प्रविष्टियाँ देखने के लिए यहां क्लिक करें
  • AQI Scale: What do the colors and numbers mean?
  • Using Statistical Distances for Real-time Sensor Networks Validation
  • Nitrogen Dioxyde (NO2) in our atmosphere
  • वायु गुणवत्ता और प्रदूषण मापन के बारे में:

    वायु गुणवत्ता स्तर के बारे में

    -वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मानस्वास्थ्य संबंधी चिंता का स्तर
    0 - 50अच्छावायु गुणवत्ता को संतोषजनक माना जाता है, और वायु प्रदूषण कम या कोई जोखिम नहीं बनता है
    51 -100मध्यमवायु गुणवत्ता स्वीकार्य है; हालांकि, कुछ प्रदूषकों के लिए बहुत कम संख्या में लोगों के लिए एक मामूली स्वास्थ्य चिंता हो सकती है जो वायु प्रदूषण के लिए असामान्य रूप से संवेदनशील हैं।
    101-150अस्वास्थ्यकर संवेदनशील समूहों के लिएसंवेदनशील समूहों के सदस्यों को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है। आम जनता को प्रभावित होने की संभावना नहीं है।
    151-200अस्वस्थहर किसी को स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव करना शुरू हो सकता है; संवेदनशील समूहों के सदस्यों को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है
    201-300बहुत अस्वस्थआपातकालीन स्थितियों की स्वास्थ्य चेतावनियां। पूरी आबादी प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
    300+खतरनाकस्वास्थ्य चेतावनी: हर किसी को अधिक गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव का अनुभव हो सकता है

    वायु गुणवत्ता और प्रदूषण के बारे में अधिक जानने के लिए, विकिपीडिया वायु गुणवत्ता विषय या वायु गुणवत्ता और आपके स्वास्थ्य के लिए एयरनाउ गाइड देखें।

    बीजिंग डॉक्टर रिचर्ड सेंट साइर एमडी की बहुत उपयोगी स्वास्थ्य सलाह के लिए, www.myhealthbeijing.com ब्लॉग देखें।


    उपयोग नोटिस: सभी वायु गुणवत्ता डेटा प्रकाशन के समय अनियमित हैं, और गुणवत्ता आश्वासन के कारण इन आंकड़ों को बिना किसी सूचना के संशोधित किया जा सकता है। विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक प्रोजेक्ट ने इस जानकारी की सामग्री को संकलित करने में सभी उचित कौशल और देखभाल का उपयोग किया है और किसी भी परिस्थिति में विश्व वायु गुणवत्ता सूचकांक परियोजना दल या उसके एजेंट इस डेटा की आपूर्ति से सीधे या परोक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली किसी भी हानि, चोट या क्षति के लिए अनुबंध, टोर्ट या अन्यथा उत्तरदायी होंगे।



    Settings


    Language Settings:


    Temperature unit:
    Celcius